वैक्सीन ही दुनिया को ला सकती है पटरी पर

Card image admin नई दिल्ली | Published on: Thursday, April 16th, 2020
Card image

वैक्सीन ही दुनिया को ला सकती है पटरी पर

Hindibaag Desk: वायरस ने भारत समेत पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। अब तक 20 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच कोरोना को लेकर संयुक्त राष्ट्र की ओर से बड़ा बयान आया है। संयुक्त राष्ट्र कहा है कि अब सिर्फ एक वैक्सीन ही दुनिया को सामान्य पटरी पर ला सकती है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुतेरस ने कोरोना महामारी पर बोलते हुए कहा कि कोरोना संकट बढ़ता ही जा रहा है, ऐसे में अगर दुनिया वापस पटरी पर आती है तो वह एक वैक्सीन की वजह से ही आ सकती है। उन्होंने कहा कि अगर जल्द से जल्द कोरोना वायरस को लेकर दवाई तैयार होती है, तो दुनिया के लिए बेहतर होगा।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, “उन्हें उम्मीद है कि इस साल के खत्म होने से पहले दुनिया में शानदार वैक्सीन तैयार हो पाएगी।” गुतेरस ने अपील की कि दुनिया को कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन बनाने में एकजुट होना होगा, सभी देश मिलें और साथ में काम करें। संयुक्त राष्ट्र की ओर से 25 मार्च को 2 बिलियन डॉलर जुटाने की अपील की गई थी, ताकि कोरोना महामारी से निपटा जा सके लेकिन अभी तक इसका 20 फीसदी हिस्सा ही इकट्ठा हो पाया है

दुनिया में कोरोना वायरस के आंकड़े 20 लाख के पार कर चुके हैं, जबकि 1 लाख 30 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में सामने आए हैं, यहां 6 लाख से अधिक लोग इसकी चपेट में हैं जबकि 25 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।


अपडेट