Saturday 18 Sep 2021 5:49 AM

Breaking News:

ढाका दौरे पर पीएम मोदी ने पहन रखी है ये खास जैकेट, बांग्लादेश की आजादी से है संबंध

ढाका दौरे पर पीएम मोदी ने पहन रखी है ये खास जैकेट, बांग्लादेश की आजादी से है संबंध

PM Modi Bangladesh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय (26 और 27 मार्च) दौरे के लिए बांग्लादेश पहुंचे हैं। यहां प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उनका स्वागत किया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने विशेष रूप से तैयार खादी के मुजीब जैकेट (Khadi Mujib Jacket) पहन रखी है। मुजीब जैकेट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसे बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) द्वारा पहने जाने वाले परिधान के रूप में जाना जाता है। उन्हें बांग्लादेश का राष्ट्रपिता भी कहा जाता है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय के मुताबिक, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने इस तरह के 100 मुजीब जैकेट की आपूर्ति की है।

महान नेता की विचारधारा का प्रतीक


मुजीब जैकेट इसलिए भी खास है कि क्योंकि ये यहां के महान नेता की विचारधारा का प्रतीक है, बल्कि इसलिए भी अहम मानी जाती है क्योंकि इस देश की युवा पीढ़ी के लिए ये फैशन स्टेटमेंट (Khadi Mujib Jacket) बन गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी राजनयिक यात्राओं के दौरान हमेशा ही खादी को सबसे अधिक प्राथमिकता दी है। खादी को महात्मा गांधी की विरासत के तौर पर भी देखा जाता था, जो इसके इस्तेमाल को काफी अहमियत देते थे।

जानिए बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस पर क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ढाका से संबोधित करते हुए शुक्रवार को कहा कि 'मैं सभी भारतीयों की तरफ से आप सभी को, बांग्लादेश के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूँ। मैं बॉन्गोबौन्धु शेख मुजिबूर रॉहमान जी को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने बांग्लादेश और यहाँ के लोगों  के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया। ये एक सुखद संयोग है कि बांग्लादेश के आजादी के 50 वर्ष और भारत की आजादी के 75 वर्ष का पड़ाव, एक साथ ही आया है। हम दोनों ही देशों के लिए, 21वीं सदी में अगले 25 वर्षों की यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण है। हमारी विरासत भी साझी है, हमारा विकास भी साझा है। 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मेरी उम्र 20-22 साल रही होगी जब मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था... बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के भी पहले आंदोलनों में से एक था। मैं आज भारतीय सेना के उन वीर जवानों को भी नमन करता हूं जो मुक्तिजुद्धो में बांग्लादेश के भाइयों-बहनों के साथ खड़े हुए। जिन्होंने मुक्तिजुद्धो में अपना लहू दिया, अपना बलिदान दिया, और आज़ाद बांग्लादेश के सपने को साकार करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई।

पीएम मोदी ने कहा 'मैं सभी भारतीयों की तरफ से आप सभी को, बांग्लादेश के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई देता हूँ। मैं बॉन्गोबौन्धु शेख मुजिबूर रॉहमान जी को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने बांग्लादेश और यहाँ के लोगों  के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया। राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, प्रधानमंत्री शेख हसीना और बांग्लादेश के नागरिकों का मैं आभार प्रकट करता हूं। आपने अपने इन गौरवशाली क्षणों में, इस उत्सव में भागीदार बनने के लिए भारत को सप्रेम निमंत्रण दिया।'

Comments

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *